Hair Loss Causes, treatment and Remedies In Hindi

Hair Loss Causes, treatment and Remedies In Hindi

हर व्यक्ति घने काले बालो कि चाहत रखता है। कोई नहीं चाहता कि बालो का असमय झड़ना / Hair loss कि वजह से वह 25 साल कि उम्र में 40 साल का दिखाई दे। कम उम्र में सिर के बालो का गिरना या hair loss होना बहुत tension देने वाली problem है। वर्तमान समय में यह समस्या युवाओं में बहुत तेजी से बढ़ रही है। बाल झ़डना लगभग एक आम समस्या बन गयी है फिर भी लोग इसे रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं करते है।

पुरुषो में तो बाल झड़ने की समस्या आम बात है पर महिलाएँ भी बालो को लेकर बहुत परेशान रहती हैं. ख़ासकर बालो के पतलेपन व घने बाल ना होने की वजह से।




आइए जानते हैं बाल झड़ने के प्रमुख कारण :

   1. तनाव : ज़रूरत से ज़्यादा मानसिक दबाव लेने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

   2. अनुवांशिक / Hereditary : बालो का असमय झड़ने का मुख्य कारण है अनुवांशिकता। अकसर देखा गया है कि बालो का असमय झड़ना एक परिवार में चल रही रीती रिवाज के समान है। किसी परिवार में दादा – बाप – बेटा सभी में समान hair loss होता है, जिसे male patterned baldness भी कहते है। किसी विशेष gene या chromosome कि वजह से एक परिवार में सभी लोगो में यह समस्या समान होती है।

  3. आहार: आहार मे विटमिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन आदि यदि पर्याप्त मात्रा मे ना हो तो ये शरीर के विकास मे बाधा तो डालते ही हैं,  साथ ही साथ बाल झड़ने का भी प्रमुख कारण बनते है।

  4. दिनचर्या / Lifestyle : बालो कि ठीक से देखभाल न करना, लम्बे समय तक धुप और धूल-मिटटी वाली जगह पर रहना, अत्याधिक तनाव, अधूरी नींद और दौड़भाग वाली जिंदगी जैसे कारणो से Hair loss होता है। बार-बार कंगी करना, अलग-अलग रंग या chemical लगाना, कई तरह के तैल और shampoo का उपयोग करते रहना इत्यादि कारणो से भी hair loss अधिक होता है।

इसके अलावा बालो का ठीक तरीके से रख रखाव ना करना, धूल मिट्टी, धूप से बचाव ना करना, आदिक थकान होना, अनियमित दिनचर्या आदि भी बाल के प्रमुख कारण बनते है।

 

Write Comment
Loading...